Mother's best effort माँ के हरसंभव प्रयास

इस बात को मैं काफी गर्व और विश्वास के साथ कह सकता हूं कि इस दुनिया में मेरी माँ ही मेरी सबसे अच्छी शिक्षक है क्योंकि मुझे जन्म देने के साथ ही उसने मुझे मेरे शुरुआती जीवन में वह हर एक चीज सिखायी है, जिसके लिए मैं पूरे जीवन उसका आभारी रहूंगा। 

I can say this with great pride and confidence that my mother is my best teacher in this world because as soon as she gave birth to me, she taught me everything in my early life, for which I have been in my whole life. I will be grateful to him.

जब मैं छोटा था तो मेरी माँ ने मेरी उंगली पकड़कर चलना सिखाया। जब मैं थोड़ा बड़ा हुआ तो मेरी माँ ने मुझे कपड़े पहनना, ब्रश करना, जूते का फीता बांधना सिखाने की साथ ही घर पर मुझे प्रारंभिक शिक्षा भी दी।

When I was little, my mother taught me to walk by holding my finger. When I was a little older, my mother taught me to dress, brush, tie shoes, and also gave me elementary education at home.

जब भी मैं किसी कार्य में असफल हुआ तो मेरी माँ ने मुझमें और भी विश्वास जगाया। जब भी मैं किसी समस्या में था तो मेरी माँ ने हरसंभव प्रयास किया कि मैं उस बाधा को पार कर लूं। भले ही मेरी कोई बहुत पढ़ी-लिखी महिला ना हो लेकिन उसके जिदंगी के तुजर्बे से प्राप्त ज्ञान की बातें किसी इंजीनियर या प्रोफेसर के तर्कों से कम नही है। 

Whenever I failed in any task, my mother instilled more confidence in me. Whenever I was in a problem, my mother made every effort to overcome that obstacle. Even though I may not have a very educated woman, but the knowledge gained from the experience of her life is not less than the arguments of an engineer or professor.

आज भी वह मुझे कुछ ना कुछ जरुर सिखा पाती है क्योंकि मैं कितना ही बड़ा क्यों ना हो जाऊ लेकिन जिंदगी के अनुभव में हमेशा उससे छोटा ही रहूंगा। वास्तव में मेरी माँ मेरी सबसे अच्छी शिक्षक है और उसके द्वारा दी जाने वाली हर एक शिक्षा अनमोल है।

Even today she is able to teach me something or the other because no matter how big I become, but in the experience of life I will always be younger than her. In fact my mother is my best teacher and every education she gives is priceless.

उन्होंने मुझे बस प्रारंभिक शिक्षा ही नही दी बल्कि की जीवन जीने का तरीका भी सीखाया है, मुझे इस बात की शिक्षा दी है कि समाज में किस तरह से व्यवहार करना चाहिए। वह मेरे दुख में मेरे साथ रही हैं, मेरे तकलीफों में मे मेरी शक्ति बनी है और वह मेरे हर सफलता का आधारस्तंभ भी है। यहीं कारण है कि मैं उन्हें अपना सबसे अच्छा मित्र मानता हूं।

He not only gave me elementary education but also taught me how to live life, taught me how to behave in society. She has been with me in my sorrows, has been my strength in my troubles and she is also the pillar of my every success. That's why I consider him my best friend.



Your own Dr. Manoj Bhai Rathore
Director & Speaker

अगर आपको इस पोस्ट के बारे में कोई संदेह है तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं (या) हमें कमेंट (या) हमें ईमेल कर सकते हैं,हमारी वेबसाइट पर आने और फिर से आने के लिए धन्यवाद,मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपकी मदद करेगी.
If you have any doubt regarding this post then you can contact us (or) comment us (or) email us'. Thanks' for visiting our website and visit again. I hope this post help you.



Comments

Popular posts from this blog

Mother is our birth मां ही हमारी जन्मदाता

मां Mother

Mother's intercession like the sea समुद्र की भांति माँ के अंतर्मनन

Life is incomplete without mother माँ के बिना जीवन अधूरा

Life without mother माँ के बिना ज़िन्दगी वीरान

Mother my guru मां मेरी गुरु

development under the guidance of a mother माँ के मार्गदर्शन में विकास

Child development under the guidance of mother माँ के मार्गदर्शन में ही संतान का विकास

Mother is a mother's lap माँ एक ममता का आंचल

"Mother" a protective shield "माँ " एक सुरक्षा कवच